भोपाल । कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या के मद्देनजर सामाजिक व्यवहार परिवर्तन के लिए रविवार को अपर कलेक्टर भोपाल विकास मिश्रा की अध्यक्षता में आगामी रणनीति एवं कार्रवाई के लिए बैठक की गई। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी, परियोजना अधिकारी अखिलेश चतुर्वेदी, संदीप श्रीवास्तव गौरव व अशासकीय संस्था, आवाज दिशा एवं कलावैदिक की टीम भी उपस्थित थी।
बैठक में क्षेत्रवार कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए टीम का गठन किया गया एवं बैरागढ़ में समुदाय की भागीदारी सिंधी समाज पर बल दिया गया । सभी क्षेत्र में संबंधित राजस्व एवं नगर निगम की टीम को आवश्यक सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए गए। बैठक उपरांत टीम का अपरान्ह 3:00 बजे से जागरूकता अभियान के लिए क्षेत्र में गई।
पुराना भोपाल कर्फ्यू माता मंदिर एवं चौक में कलावधिक दल की टीम द्वारा मास्क पहनने एवं 2 गज की दूरी का संदेश हारमोनियम अपने बाघयंत्रों के साथ जन-जन तक पहुंचाया। जिसमें अनुविभागीय अधिकारी शहर जमील खान की टीम द्वारा भी समझाइश के साथ -साथ सभी से 10 हजार रुपए के चालन भी मास्क न पहनने वालों के विरुद्ध किया गया। न्यू मार्केट में आवाज संस्था एवं एनएसएस के वॉलिंटियर पुनः एक बार यमराज एवं चित्रगुप्त के वेश में जन सामान्य को कोरोना वायरस की गंभीरता से जागरूक किया एवं मास्क ना पहनने पर राजस्व विभाग टीटी नगर आशीष मिश्रा, तहसीलदार की टीम द्वारा 20 हजार का चालन भी काटा गया। चित्रगुप्त के वेश में शुभम धनगर द्वारा बिना मास के घूम रहे बच्चों एवं महिलाओं को निशुल्क वितरित किए वहीं यमराज के वेश में भी अविनाश चौहान ने जन समुदाय को कोरोना के दुष्प्रभाव को गंभीरता से बताया। आवाज संस्था की ओर से नितेश व्यास सुभाष गर्ग एवं अर्शी कुरैशी ने टीम को लीड किया तो वही एनएसएस के राहुल धुर्वे अर्पिता सरफ़ खान एवं  सौरभ चौकसे ने समझाइश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई  निभाई।
सीएफआई संस्था के रुपेश खन्ना की टीम द्वारा एमपी नगर में भी आकाश श्रीवास्तव अनुविभागीय अधिकारी एमपी नगर के मार्गदर्शन में जन जागरूकता अभियान चलाया जिसमें 500 नि:शुल्क मास्क वितरित कर जन समुदाय को समझाइश दी गई थी। एसआईटी टीम इसके पश्चात रत्नागिरी चौराहे पर पुलिस चेकप्वाइंट मनोज शर्मा डीएसपी के साथ मिलकर लोगों को समझाइश दी।
टीम द्वारा कोरोनावायरस के उपाय संबंधी पेम्पलेट निरंतर वितरित किए जा रहे हैं इस प्रकार जिला-प्रशासन द्वारा विभिन्न क्षेत्रों को चिन्हित कर जनसमुदाय को मास्क मैंने एवं 2 गज की दूरी का पालन करने की समझाइश भी दे रहे हैं। यह अपील करती हैं कि सभी समुदाय आ गया है और हम सब मिलकर इस महामारी को दुष्प्रभाव को न्यूनतम करने में अपनी भूमिका निभाई।